दुनिया का लौह पुरुष कौन है Who is the world's iron man

जानिए दुनिया का लोहा पुरुष कौन है?  Know who is the iron man of the world? भारत का लौह पुरुष किसे कहा जाता है ?

आज हम बात करने वाले है एक ऐसी सख्सियत की जिसने आपने लोहा पूरी दुनिया से मनाया है। अक्टूबर 2018 में, Modi ने United Nations का सर्वोच्च पर्यावरण पुरस्कार, 'चैंपियंस ऑफ द अर्थ' प्राप्त किया, नीति नेतृत्व के लिए "इंटरनेशनल सोलर एलायंस" और "पर्यावरणीय कार्रवाई पर सहयोग के स्तरों के नए क्षेत्रों" में अग्रणी काम करके। उन्हें अंतर्राष्ट्रीय सहयोग में सुधार, वैश्विक आर्थिक विकास को बढ़ाने, भारत के लोगों के मानव विकास में तेजी लाने और भ्रष्टाचार विरोधी और सामाजिक के माध्यम से लोकतंत्र के विकास को आगे बढ़ाने के लिए उनके समर्पण की मान्यता के लिए 2018 सियोल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। एकीकरण के प्रयास। वह पुरस्कार जीतने वाले पहले भारतीय हैं। 

इंडिया टुडे द्वारा 2007 के राष्ट्रव्यापी सर्वेक्षण में मोदी को सर्वश्रेष्ठ मुख्यमंत्री का नाम दिया गया था। मार्च 2012 में, वह टाइम मैगज़ीन के एशियाई संस्करण के कवर पर दिखाई दिए, ऐसा करने वाले कुछ भारतीय राजनेताओं में से एक। उन्हें 2014 में CNN-IBN समाचार नेटवर्क द्वारा इंडियन ऑफ द ईयर से सम्मानित किया गया। 2014, 2015, 2017 और 2020 में, उन्हें टाइम पत्रिका के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में से एक नामित किया गया था। उन्हें 2014 और 2016 में पर्सन ऑफ द ईयर के लिए टाइम मैगज़ीन के रीडर पोल के विजेता भी घोषित किया गया।

वर्ल्ड की फोर्ब्स पत्रिका ने उन्हें 2014 में विश्व में 15 वें सबसे शक्तिशाली व्यक्ति और 2015, 2016 और 2018 में दुनिया के 9 वें सबसे शक्तिशाली व्यक्ति के रूप में स्थान दिया। 2015 में, मोदी को ब्लूमबर्ग मार्केट्स मैगज़ीन द्वारा दुनिया में 13 वें सबसे प्रभावशाली व्यक्ति का स्थान दिया गया था। 2015 में फॉर्च्यून मैगज़ीन की "वर्ल्ड्स ग्रेटेस्ट लीडर्स" की पहली वार्षिक सूची में मोदी पांचवें स्थान पर थे। 2017 में, गैलप इंटरनेशनल एसोसिएशन (GIA) ने एक सर्वेक्षण किया और मोदी को दुनिया के तीसरे शीर्ष नेता के रूप में स्थान दिया। 2016 में, लंदन के मैडम तुसाद वैक्स म्यूजियम में मोदी की एक मोम की प्रतिमा का अनावरण किया गया।

Bill Gates and Narendra Modi (Global Goalkeeper Award)

2015 में उन्हें ट्विटर और फेसबुक पर दूसरे सबसे अधिक फॉलो किए जाने वाले राजनेता के रूप में "इंटरनेट पर 30 सबसे प्रभावशाली लोग" में से एक नामित किया गया था। 2018 में वह ट्विटर पर सबसे अधिक फॉलो किए जाने वाले विश्व नेता थे, और फेसबुक और इंस्टाग्राम पर सबसे अधिक फॉलो किए जाने वाले विश्व नेता हैं।

भारत के प्रधान मंत्री के रूप में उनके दूसरे शपथ ग्रहण समारोह के बाद, मोदी की एक तस्वीर संयुक्त अरब अमीरात के अबू धाबी में ADNOC भवन के मोर्चे पर प्रदर्शित की गई थी। 12 अगस्त 2019 को प्रेमिअर्ड, मोदी डिस्कवरी चैनल के शो मैन वर्सेस वाइल्ड के एक विशेष एपिसोड में होस्ट बेयर ग्रिल्स के साथ दिखाई दिए, बराक ओबामा के बाद दूसरे विश्व नेता बन गए जो साहसिक / उत्तरजीविता शो में दिखाई दिए। शो में उन्होंने जंगलों की ट्रैकिंग की और ग्रिल्स के साथ प्रकृति और वन्यजीव संरक्षण के बारे में बात की। यह एपिसोड जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क, उत्तराखंड में शूट किया गया था और भारत के साथ 180 देशों में प्रसारित किया गया था।

टेक्सास इंडिया फोरम ने 22 सितंबर 2019 को टेक्सास के ह्यूस्टन में NRG स्टेडियम में मोदी के सम्मान में एक सामुदायिक कार्यक्रम आयोजित किया। इस कार्यक्रम में 50,000 से अधिक लोगों ने भाग लिया और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प सहित कई अमेरिकी राजनेताओं ने इसे पोप के अलावा संयुक्त राज्य अमेरिका में आमंत्रित एक आमंत्रित विदेशी नेता के लिए सबसे बड़ा जमावड़ा बनाया। उसी घटना के दौरान, मेयर सिल्वेस्टर टर्नर द्वारा मोदी को ह्यूस्टन शहर की कुंजी भेंट की गई थी।

उन्हें स्वच्छ भारत मिशन के लिए मान्यता प्राप्त बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन द्वारा न्यूयॉर्क सिटी में 24 सितंबर 2019 को ग्लोबल गोलकीपर अवार्ड से सम्मानित किया गया और "उनके नेतृत्व में भारत ने सुरक्षित स्वच्छता प्रदान करने में प्रगति की है"। 2020 में, मोदी दुनिया के आठ ऐसे नेताओं में शामिल थे, जिन्होंने चिकित्सा शिक्षा में "दुनिया को पढ़ाने के लिए COVID-19 वायरल महामारी का उपयोग करने के लिए आईजी नोबेल पुरस्कार प्राप्त किया है, जो राजनीतिज्ञ वैज्ञानिकों और डॉक्टरों की तुलना में जीवन और मृत्यु पर अधिक तत्काल प्रभाव डाल सकते हैं। 

और यही तक नहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को दुनिया के 7 अलग अलग देशो से सर्वोच्च सम्मान भी प्राप्त हुआ है जिसमे रूस, सऊदी अरब,यूनाइटेड अरब, पिलिस्तीन, अफ़ग़ानिस्तान,भरहीं और मालदीव्स जैसे देशो ने इस सम्मान से सम्मानित किया है। हालंकि नरेंद्र मोदी जी पर मीडिया ख़रीदने के आरोप लगते रहें है, लेकिन यह आरोप बेबुनियाद हो जाते है जब मोदी के काम की तारीफ़ पूरी दुनिया करती है और उन्हें सम्मानित करती है। 

भारत जनता को देश में किये गए कार्यो को बार बार याद दिलाने की जरुरत होती है, परन्तु मोदी ऐसा ना करते हुए हमेशा कुछ नया करने की सोचते है और जो कहते है वह करके भी दिखते है। जैसा की मोदी ने 2014 में ही कहाँ था की सबका साथ सबका विकास यही नार लेकर वह केवल उद्योग व अंतरास्ट्रीय कार्य ही नहीं बल्कि किसानो और गरीब परिवारों को उज्ज्वला योजना से जोड़ना और उन्हें पक्के माकन तक देना रहा है और यही तक नहीं उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन के तेहत करोडो टॉयलेट का निर्माण का कार्य भी कराया है। और गांव गांव तक लोगो को जागृत करने का कार्य किया है।

नरेंद्र मोदी ने आपने मेनिफेस्टो में बताये अधिकतम कार्यो को पूरा ही नहीं  बल्कि तेजी से पूरा कर एक प्रधान की नई छवि को उभरा है। चाहे वह काले धन पर रोक हो या बुलेट ट्रैन या फिर धारा 370 और 35 a को हटाना हो , या फिर 500 सालो से चले आ रहे राम मंदिर का विवाद हो। या जनसख्या caa का क़ानून लाना हो। हलाकि प्रधान मंत्री की विरोधयों दुवारा ख़राब करने की पूरी कोशिश की गई और अभी भी जारी है परन्तु मोदी अपने वचनो पर अडिग है। 

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से पूर्व लोगो को सोसाइल मिडिया क्या है इसकी पावर क्या है नहीं पता थी। जो मिडिया वर्ग दिखता लोग बस वही देखते थे और देखने में केवल बड़े बुजर्ग लोग ही होते थे राजनैतिक और देश की बाते केवल चाय की दुकानों पर होती थी। लेकिन 2014 के बाद मोदी प्रधान मंत्री बने और देश को डिजिटल वर्ल्ड की और लेकर गए। जहां पर देश का युवा देश से जुड़ सका और किसी भी राज्य के गांव में बैठा पूरी दुनिया से जुड़ सका और आपने देश के हर कोने तक पहुँच सका। आज मोदी जी के बदौलत देश का युवा भी राजनीति की बाते करने लगा जो केवल बॉलीवुड की घिसीपिटी फिल्मे देखा करता था और बचे समय क्रिकेट लेकिन व्ही युवा अब इंटरनेट पर देश की बात करने लगा। 

2014 के बाद ही मोदी ने ही पुरे भारतवर्ष को बताया की आख़िर एक प्रधान मंत्री की पावर कितनी हो सकती है। वह मोदी ही थे जिन्होंने बिना किसी अंजाम के सोचे और पूण रूप से इंडियन आर्मी पर भरोसा किया, उनकी शक्ति को बढ़या। और मोदी के आदेश पर इंडियन आर्मी ने 2 बार सर्जिकल स्ट्राइक की और इससे नरेंद्र मोदी का नेतृत्व और फैसला लेने की पावर का पता चलता है, और पुरे विश्व को मोदी ने यह मेसेज दिया की जो भी भारत के ऊपर आँख उठाके देखेगा उसका हाल यही होगा।

आज भारत का नेतृत्व एक ऐसा व्यक्ति कर रहा है, जो इतिहास बदल देने की ताकत रखता है। और मोदी के नेतृत्व में भारत तेजी से विकास की और जा रहा है, जोकि 70 सालो से ग़र्क़ में पढ़ा था।  वह देश आज अपनी ताकत का परिचय पुरे विश्व को दे रहा है। प्रधान मंत्री का पद संभालते ही मोदी ने आंतकवाद पर चोट की जिसका असर यह है की, जो आये दिन मुंबई बम्ब हमलो से देहलती थी उस पर शांति कायम हुई। पडोसी देश को भी प्रधानमंत्री मोदी ने सुधारा और उसको उसकी औकात दिखाई।  

भारत में 2014 से पूर्व आये दिन देश में दंगे देखने को मिलते, उत्तर प्रदेश अपराधों के मामले में अव्वल बनता जा रहा था।  और कांग्रेस के विधायक गुंडों के साथ मिलकर राजनीति करते थे। कानून प्रशान भी इस में शामिल होता नहीं तो वह मुख दर्शक बनकर देखता रहता।  लेकिन 2014 के बाद प्रधानमंत्री ने मानो इन सभी दंगो और दंगाइयों का सफया करदिया है, अब हालत यह होगी की 2020 में कोंग्रस और अन्य दल जैसे आम आदमी पार्टी , भीम आर्मी जैसे लोकतंत्र से जुड़े लोग खुद गुंडागर्दी पर उत्तर आये है। और देश में सरकार के विरोध में दंगा भड़काने का कार्य करते है।  उन दंगो की फंडिग करते है। और यह तक नहीं खुद भी उन दंगो में शामिल होते है।  दिल्ली का शाहीन बाग़ दंगा कौन भूल सकता है जिसमे कोंग्रस और आम आदमी पार्टी के नेता ताहिर हुसैन ने लोगो को उकसाया और दंगे करवाए। 

2019 में जब से प्रधानमंत्री ने आपने एक भाषण में कहा था की इन पांच सालो एक भी आंदोलन और दंगा नहीं हुआ।  वही यह बात विरोधयों को राज नहीं आयी और 6 महीने बाद ही दंगो और आंदोलन की शुरुवात कर दी। चाहे वह जनसख्या क़ानून के खिलाफ हो या फिर किसान के लिए नया बिल हो, हर एक मुद्दे पर सरकार को गेहर ने की साजिश करते रहते है। और इन सब से बात नहीं बानी तो हाथरस मामले पर सरकार को गिराने का प्लान बनाया और एक बड़े दंगे करने के लिए फंडिग भी शुरू कर दी गई थी। 

लेकिन प्रधानमंत्री को हराना इस महागठ्बंदन की बस की बात नहीं है।  क्योकि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का लोहा पूरी दुनिया मान चुकी है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ