The world's longest highway tunnel : 10 things about the Atal tunnel दुनिया की सबसे लंबी राजमार्ग सुरंग , अटल सुरंग के बारे में 10 बातें

दुनिया की सबसे लंबी राजमार्ग सुरंग, घोड़े की नाल के आकार: अटल सुरंग के बारे में 10 बातें : The world's longest highway tunnel : 10 things about the Atal tunnel :-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को अटल सुरंग का उद्घाटन करेंगे, जो हिमाचल प्रदेश के रोहतांग में लेह और मनाली के बीच की दूरी 46 किमी और यात्रा के समय में चार से पांच घंटे की कटौती करेगी।

10 things you must know about Atal Tunnel

उन्होंने कहा, हमने पूरी तैयारी कर ली है और हम प्रधानमंत्री का इंतजार कर रहे हैं। यह हिमाचल प्रदेश के लोगों के लिए खुशी का क्षण है। यह एक ऐतिहासिक क्षण है, ”हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को समाचार एजेंसी एएनआई द्वारा कहा गया था।

ठाकुर ने कहा, "सुरंग पड़ोसी देशों के साथ स्थिति के मद्देनजर काफी महत्व रखती है और कहा कि यह न केवल राष्ट्रीय सुरक्षा के दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण है, बल्कि लोगों के आवागमन के लिए भी बहुत उपयोगी है।"

“लगभग 200 लोग इस कार्यक्रम में उपस्थित होंगे। प्रधानमंत्री एक संदेश भेज रहे हैं कि हिमाचल उनके दिल के कितना करीब है। वह एक विकास परियोजना के लिए शारीरिक रूप से दिखाई दे रहा है। हम एक विशाल उद्घाटन कार्यक्रम चाहते थे। हालाँकि, कोविद -19 महामारी के कारण, केवल एक छोटा सा आयोजन किया जा रहा है। सुरंग सीमा सुरक्षा बिंदु के लिए एक मजबूत संदेश भी भेजेगा, ”उन्होंने कहा।


अटल सुरंग के बारे में जानने के लिए यहां 10 बातें हैं:

* अटल सुरंग के निर्माण का निर्णय 3 जून, 2000 को तत्कालीन प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा लिया गया था। सुरंग के लिए आधारशिला 26 मई, 2002 को रखी गई थी।

* 25 दिसंबर 2019 को, रोहतांग सुरंग का नाम अटल बिहारी वाजपेयी की याद में अटल सुरंग के रूप में रखा गया।

* अटल सुरंग 3,060 मीटर की ऊंचाई पर मनाली से 25 किमी की दूरी पर स्थित है।

* हिमालय की पीर पंजाल रेंज में अल्ट्रा-आधुनिक विनिर्देशों के साथ 9.02 किमी लंबी सुरंग बनाई गई है।

* अटल सुरंग, जो दुनिया की सबसे लंबी राजमार्ग सुरंग है, मनाली और लेह के बीच सड़क की दूरी 46 किमी कम कर देती है और यात्रा का समय लगभग चार से पांच घंटे तक कम हो जाता है।

* यह एक घोड़े की नाल के आकार का, सिंगल ट्यूब डबल लेन टनल है जिसमें 8 मीटर का रोडवे और 5.525 मीटर का ओवरहेड क्लीयरेंस है।

* यह 80 किमी / घंटा की अधिकतम गति के साथ प्रति दिन 3,000 कारों और 1,500 ट्रकों के यातायात घनत्व के लिए डिज़ाइन किया गया है।

* यह सुरंग 10.5-मीटर चौड़ी है और मुख्य सुरंग में ही 3.6x2.25 मीटर की अग्निरोधक इमरजेंसी सुरंग बनाई गई है।

* सुरंग विभिन्न सुरक्षा सुविधाओं से लैस है जैसे कि सीसीटीवी कैमरे, किसी भी आपात स्थिति के लिए हर 150 मीटर पर टेलीफोन कनेक्शन, हर 60 मीटर पर अग्नि हाइड्रेंट तंत्र और ऑटो घटना का पता लगाने की प्रणाली।

* हर 25 मीटर पर निकासी प्रकाश और निकास संकेत हैं और पूरे खिंचाव में प्रसारण प्रणाली है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ