जोसेफ रॉबिनेट बिडेन जीवनी Wiki , Biography , Life Story In Hind

बिडेन जीवनी, Wiki Biography Life Story In Hind

बिडेन के पिता शुरू में धनी थे, लेकिन जब बिडेन पैदा हुए, तब तक उन्हें कई वित्तीय असफलताओं का सामना करना पड़ा; कई वर्षों तक परिवार बिडेन के नाना के साथ रहा। 1950 के दौरान स्क्रैंटन आर्थिक गिरावट में गिर गया और बिडेन के पिता को स्थिर काम नहीं मिला।

18 अगस्त, 2020 को, बिडेन को 2020 के चुनाव में आधिकारिक तौर पर डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार के रूप में 2020 डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन में नामित किया गया था।

47 वें संयुक्त राज्य अमेरिका के उपराष्ट्रपति कार्यालय में. 20 जनवरी, 2009 - 20 जनवरी, 2017 राष्ट्रपति बराक ओबामा

जन्मे जोसेफ रॉबिनेट बिडेन जूनियर।

20 नवंबर, 1942 (आयु 77 वर्ष)

स्क्रैंटन, पेंसिल्वेनिया, यू.एस.

राजनीतिक दल लोकतांत्रिक

जीवनसाथी (नील) हंटर

(एम। 1966; मृत्यु 1972)

जिल जैकब्स (एम। 1977) 

बच्चे, माता-पिता

जोसेफ आर। बिडेन सीनियर

कैथरीन यूजेनिया फिननेगन

रिश्तेदार एडवर्ड फ्रांसिस ब्लेविट

(महान दादा)

डेलावेयर (बीए) के शिक्षा विश्वविद्यालय

सिरैक्यूज़ यूनिवर्सिटी (JD)

व्यवसाय

पुरस्कार (2017) के साथ स्वतंत्रता के राष्ट्रपति पदक


Early life

जोसेफ रॉबिनेट बिडेन जूनियर का जन्म 20 नवंबर, 1942 को स्क्रैंटन, पेनसिल्वेनिया के सेंट मैरी अस्पताल में हुआ था,: 5 से कैथरीन यूजेनिया "जीन" बिडेन (नी फिननेगन) (1917-2010) और जोसेफ रॉबनेट बिडेन सीनियर ( 1915-2002)। एक कैथोलिक परिवार में सबसे पुराना बच्चा, उसकी एक बहन और दो भाई थे। : ९ जीन आयरिश मूल का था, जिसकी जड़ें काउंटी लूथ और काउंटी लंदनडेरी से अलग-अलग रूप में थीं।: जोसेफ सीनियर के माता-पिता, मैरी एलिजाबेथ (नी रॉबनेट) और बाल्टीमोर, मैरीलैंड के एक तेल व्यवसायी जोसेफ एच। बिडेन, अंग्रेजी, फ्रेंच और आयरिश मूल के थे। 

बिडेन के पिता शुरू में धनी थे, लेकिन जब बिडेन पैदा हुए, तब तक उन्हें कई वित्तीय असफलताओं का सामना करना पड़ा; कई वर्षों तक परिवार बिडेन के नाना के साथ रहा। 1950 के दौरान स्क्रैंटन आर्थिक गिरावट में गिर गया और बिडेन के पिता को स्थिर काम नहीं मिला। 1953 की शुरुआत में, परिवार क्लेमोंट के एक अपार्टमेंट में कई वर्षों तक रहा, डेलावेयर, फिर विलमिंगटन, डेलावेयर के एक घर में चला गया।  जो बिडेन सीनियर बाद में परिवार के मध्यवर्गीय जीवन शैली को बनाए रखते हुए एक सफल प्रयुक्त कार विक्रेता बन गया।

क्लेमॉन्ट में आर्कमेरे अकादमी में, Academy, बिडेन हाई स्कूल फुटबॉल टीम में एक स्टैंडआउट हाफबैक और व्यापक रिसीवर थे उन्होंने बेसबॉल भी खेला।  एक गरीब छात्र लेकिन एक प्राकृतिक नेता, वह अपने जूनियर और वरिष्ठ वर्षों में कक्षा अध्यक्ष थे।  1961 में उन्होंने स्नातक किया।

न्यूर्क में डेलावेयर विश्वविद्यालय में, बिडेन ने फ्रेशमैन फुटबॉल को संक्षेप में खेला और 1965 में इतिहास और राजनीति विज्ञान में एक डबल प्रमुख के साथ कला स्नातक की उपाधि प्राप्त की, और अंग्रेजी में एक नाबालिग। : 98 वह एक औसत औसत था और 688 के अपने वर्ग में 506 वें स्थान पर था.

बिडेन के पास एक हकलाना है, जो उनके शुरुआती बिसवां दशा में सुधार हुआ है। वह कहते हैं कि उन्होंने एक दर्पण से पहले कविता का पाठ करके इसे कम किया है, लेकिन यह सुझाव दिया गया है कि इसने 2020 के डेमोक्रेटिक पार्टी के अध्यक्षीय बहस में उनके प्रदर्शन को प्रभावित किया।

बिडेन शराब नहीं पीता है, क्योंकि उसने कहा है, "मेरे परिवार में काफी शराबी हैं।


Early Career

27 अगस्त, 1966 को, बिडेन ने सिलियाकस विश्वविद्यालय में एक छात्र, [15 जुलाई, 1842 - 18 दिसंबर, 1972) ने नीलिमा हंटर से शादी की, अपने माता-पिता की रोमन कैथोलिक को छेड़ने के लिए अनिच्छा के बाद; यह समारोह न्यू यॉर्क के स्केनएटेल्स के एक कैथोलिक चर्च में आयोजित किया गया था। उनके तीन बच्चे थे: जोसेफ आर। "ब्यू" बिडेन III (3 फरवरी, 1969 - 30 मई, 2015), रॉबर्ट हंटर बिडेन (जन्म 1970), और नाओमी क्रिस्टीना "एमी" बिडेन (8 नवंबर, 1971 - 18 दिसंबर, 1972) ) 

1968 में, बिडेन ने सिरैक्यूज़ यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ़ लॉ से क़ानून की उपाधि प्राप्त की, 85 की अपनी कक्षा में 76 वें स्थान पर, और 1969 में डेलावेयर बार में भर्ती हुए। स्कूल में रहते हुए, उन्होंने छात्र मसौदा प्राप्तियां प्राप्त कीं, और बाद में अस्थमा के कारण सैन्य सेवा के लिए उपलब्ध नहीं थे।

1968 में, बिडेन ने एक विलमिंगटन लॉ फर्म में प्रमुख स्थानीय रिपब्लिकन विलियम प्रिकेट की अध्यक्षता की और, उन्होंने बाद में कहा, "खुद को रिपब्लिकन के रूप में सोचा"। उन्होंने डेमोक्रेटिक डेलावेयर के गवर्नर चार्ल्स एल। टेरी की रूढ़िवादी नस्लीय राजनीति को नापसंद किया और अधिक उदार रिपब्लिकन, रसेल डब्ल्यू। पीटरसन का समर्थन किया, जिन्होंने 1968 में टेरी को हराया था। बिडेन को स्थानीय रिपब्लिकन द्वारा भर्ती किया गया था, लेकिन रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रिचर्ड निक्सन के लिए उनकी अरुचि के कारण एक स्वतंत्र के रूप में पंजीकृत किया गया था।

1969 में, बिडेन ने एक सार्वजनिक रक्षक के रूप में पहले कानून का अभ्यास किया और फिर स्थानीय रूप से सक्रिय डेमोक्रेट के नेतृत्व वाली एक फर्म में जिसने उन्हें डेमोक्रेटिक फोरम का नाम दिया, एक समूह जिसने राज्य पार्टी को सुधारने और पुनर्जीवित करने की कोशिश की: 86 बिडेन ने बाद में एक डेमोक्रेट के रूप में जीत दर्ज की।  उन्होंने और एक अन्य वकील ने एक कानूनी फर्म भी बनाई। हालाँकि, कॉर्पोरेट कानून ने उन्हें अपील नहीं की, और आपराधिक कानून ने अच्छा भुगतान नहीं किया।  उन्होंने अपनी आय को संपत्तियों का प्रबंधन करके पूरक बनाया।

बाद में उस वर्ष बिडेन को न्यू कैसल काउंटी, डेलावेयर के एक आमतौर पर रिपब्लिकन जिले में एक काउंटी परिषद सीट के लिए चुना गया था, जो एक उदार मंच पर चल रहा था जिसमें उपनगरों में सार्वजनिक आवास के लिए समर्थन शामिल था। :उन्होंने कानून का अभ्यास करते हुए, परिषद में सेवा की। उन्होंने बड़ी राजमार्ग परियोजनाओं का विरोध किया जो विलमिंगटन के पड़ोस को बाधित कर सकते हैं।


पत्नी और बेटी की मौत

18 दिसंबर, 1972 को, बिडेन की पत्नी नीलिया और उनकी एक वर्षीय बेटी एमी, डेलावेयर, हॉकसिन में एक वाहन दुर्घटना में मारे गए। बिडेन के बेटों ब्यू और हंटर को क्रमशः एक टूटा हुआ पैर और एक मामूली खोपड़ी का फ्रैक्चर हुआ, लेकिन डॉक्टरों ने भविष्यवाणी की कि वे पूरी तरह से ठीक हो जाएंगे। बिडेन ने उनके लिए देखभाल करने के लिए इस्तीफा देने पर विचार किया, नेता माइक मैंसफील्ड ने उन्हें मना किया कि नहीं।

2020 Presidential Campaign

2016 और 2019 के बीच, मीडिया आउटलेट्स ने अक्सर बिडेन को 2020 में राष्ट्रपति पद के संभावित उम्मीदवार के रूप में उल्लेख किया। यह पूछे जाने पर कि क्या वह दौड़ेंगे, उन्होंने विविध और अस्पष्ट उत्तर दिए, जिसमें कहा गया, "कभी मत कहो।"  एक बिंदु पर उन्होंने सुझाव दिया कि उन्हें ऐसा परिदृश्य नहीं दिखता जहां वह फिर से दौड़ेंगे, लेकिन कुछ दिनों के बाद, उन्होंने कहा, "अगर मैं चल सकता हूं तो मैं दौड़ूंगा।" जनवरी 2018 में टाइम फॉर बिडेन नामक एक राजनीतिक कार्रवाई समिति का गठन किया गया, जिसने बिडेन की दौड़ में प्रवेश की मांग की।

18 अगस्त, 2020 को, बिडेन को 2020 के चुनाव में आधिकारिक तौर पर डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार के रूप में 2020 डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन में नामित किया गया था।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ